आपदा से निपटने को मदद कर रहा है केंद्र: बहुगुणा

मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने जिले में 84 करोड़ 22 लाख 72 हजार रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने बनलेख में तहसील भवन का शिलान्यास और गरुड़ में तहसील भवन का लोकार्पण करते हुए लोगाें से विकास में सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आपदा के कारण राज्य में विकास की गति रुकी है, लेकिन केंद्र सरकार के सहयोग से इस आपदा से निपटने के प्रयास चल रहे हैं। इसके लिए राज्य में ईको टास्क फोर्स बनाई जा रही है जो केदारनाथ और बागेश्वर में रहेगी।
सीएम मंगलवार को हेलीकाप्टर से पहले पुरड़ा पहुंचे। उन्होंने यहां गरुड़ तहसील भवन का लोकार्पण किया। इसके बाद हेलीकाप्टर से बनलेख पहुंचकर उन्होने नव सृजित तहसील के भवन की आधारशिला रखी। उन्होने दोनों स्थानों पर चौरासी करोड़ से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनके अलावा 20 योजनाओं की घोषणा की। दोनों स्थानों पर सभाओं में उन्होंने भाजपा का नाम लिए बगैर कहा कि पूर्व के पांच सालों में विकास ठप रहा। अब इसे पटरी पर लाया जा रहा है। आपदा से बड़ा झटका लगा है। इससे उबरने को केंद्र सरकार की मदद से तेजी के साथ काम चल रहा है। आपदा से निपटने को बागेश्वर और रुद्रप्रयाग में दो टास्क फोर्स मौजूद रहेंगी। आपदा प्रबंधन मंत्री यशपाल आर्या ने बाढ़ नियंत्रण को 30 करोड़ की योजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित सवा लाख लोगों को सुरक्षित निकाला और राहत दी गई। प्रभारी मंत्री हरीश दुर्गा पाल ने प्रभावितों को मकान देने का आश्वासन दिया। सांसद प्रदीप टम्टा ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में 2200 शिक्षक नियुक्त किए हैं। विधायक ललित फर्स्वाण कपकोट को पिछड़ा क्षेत्र घोषित करने सहित तमाम मांगें रखी। बागेश्वर के विधायक चंदन राम दास ने गरुड़ में नगर पंचायत बनाने की मांग की। संचालन बनलेख में राजेंद्र सिंह टंगड़िया और किशन सिंह दानू ने गरुड़ में रंजीत डसीला और रमेश सनवाल ने किया।
मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों में राज्य सभा सांसद महेंद्र सिंह माहरा, पूर्व मंत्री राम प्रसाद टम्टा, विधायक अजय टम्टा, गोपाल दत्त भट्ट, सुनील भंडारी, प्रकाश कोहली, बबलू नेगी, रणजीत दास, भरत फर्स्वाण, दिनेश गड़िया, गिरीश जोशी, नरेंद्र खेतवाल, दलीप खेतवाल, महेश कांडपाल, शारदा परिहार, इं. टीएस रावत, हरीश जोशी, कुंती परिहार, राजेंद्र राठौर, वीरेंद्र नगरकोटी, दीपक कांडपाल, पूरन बाफिला, गंगा सिंह पांगती, स्वतंत्रा संग्राम सेनानी राम दत्त जोशी, राजेंद्र परिहार, इंद्र सिंह परिहार, सुरेश गड़िया, जिलाधिकारी बीएस मनराल, एसपी निवेदिता कुकरेती, अपर जिलाधिकारी बीएल फिरमाल, पुलिस उपाधीक्षक धनी राम, एसआई प्रवीण सिंह आदि मौजूद थे।

Related posts